Bihar TRE 3.0 के लिये 86474 सीट पर शिक्षक भर्ती – किस कक्षा में कितने पद हैं देखें

Bihar TRE 3.0 के लिये 86474 सीट पर शिक्षक भर्ती - किस कक्षा में कितने पद हैं देखें 1

बिहार शिक्षा विभाग ने हाल ही में Bihar TRE 3.0 के तहत 86474 सीटों पर शिक्षकों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। यह एक महत्वपूर्ण और बड़ी संख्या में शिक्षकों की भर्ती है, जो बिहार राज्य के शिक्षा क्षेत्र को मजबूती प्रदान करेगी। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत, बिहार शिक्षा विभाग ने 86474 सीटों पर शिक्षकों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। यह भर्ती प्रक्रिया राज्य के विभिन्न जिलों में स्थित सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने का एक प्रयास है। किस कक्षा में कितने पद हैं देखें –

  • कक्षा 1 से 5 के लिये 28,026 सीट
  • कक्षा 6 से 8 के लिये 19,057 सीट
  • कक्षा 9 से 10 के लिये 17,018 सीट
  • कक्षा 11 से 12 के लिये 22,373 सीट

यह भर्ती प्रक्रिया बिहार राज्य के उम्मीदवारों के लिए एक शानदार अवसर है जो शिक्षा क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। यह भर्ती प्रक्रिया उम्मीदवारों के लिए विभिन्न शिक्षा स्तरों की सीटों पर आधारित है, जिसमें प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर की सीटें शामिल हैं। बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा तीसरे चरण में 86 हजार 474 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति होगी। इनमें सबसे अधिक 28 हजार 26 पद प्राथमिक शिक्षकों के हैं। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने गुरुवार को सामान्य प्रशासन विभाग को अधियाचना भेज दी है। जल्द आयोग के पास इन पदों की सूची सामान्य प्रशासन की ओर से भेज दी जाएगी।

Bihar TRE 3.0 के लिये 86474 सीट पर शिक्षक भर्ती - किस कक्षा में कितने पद हैं देखें 2

BPSC TRE 3.0 भर्ती का नोटिफिकेशन आ गया है| बिहार सरकार में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं, तो यह आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है| इस भर्ती प्रिक्रिया में लगभग 70 हज़ार पदों पर भर्ती होगी| BPSC TRE 3.0 भर्ती के लिए हम आपको आवेदन करने की तिथि, आवेदन के लिए पात्रता, आवेदन से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी विस्तृत में प्रदान करेंगे| BPSC TRE 3.0 के लिए आवेदन bpsc.bih.nic.in वेबसाइट से करे|

आयोगBihar Public Service Commission (BPSC)
पद का नामस्कूल शिक्षक प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक, टीजीटी, पीजीटी (कक्षा 1 से 5, कक्षा 6 से 8, कक्षा 9 से 10, कक्षा 11 से 12)
कुल पदजल्द ही जारी
आयु सीमा (सामान्य )प्राथमिक शिक्षक के लिए न्यूनतम आयु -18 वर्ष
न्यूनतम आयु-टीजीटी/पीजीटी शिक्षक के लिए – 21 वर्ष
अधिकतम आयु -पुरुष के लिए 37 वर्ष
Apply OnlineClick Here
आवेदन प्रारंभ10/02/2024
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि23/02/2024
विलंब शुल्क के साथ अंतिम तिथि25/02/2024
प्रवेश पत्र उपलब्धClick Here
परीक्षा तिथि07-17 मार्च 2024
परिणाम
पात्रताभारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री।
अधिक पात्रता विवरण अधिसूचना पढ़ें
आवेदन शुल्क-सामान्य/ओबीसी/अन्य राज्य: 750/-
एससी/एसटी/पीएच: 200/-
महिला उम्मीदवार (बिहार डोम): 200/-
Join Whatsapp Channelयहाँ क्लिक करें
Join Telegram Channelयहाँ क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.bpsc.bih.nic.in/
RWA बैचClick Here
Official Websiteयहाँ क्लिक करें
SyllabusClick Here
Recruitment Organizationबिहार लोक सेवा आयोग BPSC
Advt No.22/2024
Vacanciesलगभग 70,000
Job Locationबिहार
Mode of ApplyOnline
Official Websitewww.bpsc.bih.nic.in

भर्ती पदों की संख्या

BPSC TRE 3.0 भर्ती में पदों की संख्या लगभग 70,000 है|  यह भर्ती प्रक्रिया बिहार सरकार के द्वारा शिक्षकों की संख्या बढ़ाने का प्रयास है|

कुछ महत्वपूर्ण तिथियां –

1.रजिस्ट्रेशन एवं भुगतान प्रारम्भ करने की तिथि10.02 .2024 से 23.02 .2024 तक
2.विलम्ब शुल्क के साथ रजिस्ट्रिशन एवं भुगतान की अंतिम तिथि25.02 .2024
3.ऑलनाइन आवेदन प्रारम्भ करने की तिथि10.02 .2024
4.ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि25.02 .2024 (अविस्तारणीय)

आयु सीमा

BPSC TRE 3.0 भर्ती में कक्षा 1 से 5 तक के अध्यापक एवं मध्य विद्यालय कक्षा 6 से 8 तक के अध्यापक की न्यूनतम आयु 01.08 .2023 को18 वर्ष तथा कक्षा 9 से 10, उच्च माध्यमिक विद्यालयों कक्षा 11 से 12 तक के अध्यापकों के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 01.08 .2023 को 21 वर्ष है।

शैक्षणिक योग्यता –

कक्षा 1 से 5 तकन्यूनतम 50% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (अथवा इसके समकक्ष) तथा प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में द्विवर्षीय डिप्लोमा (चाहे उसे कोई भी नाम दिया गया हो)
अथवा
न्यूनतम 45% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (अथवा इसके समकक्ष) एवं प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में द्विवर्षीय डिप्लोमा (चाहे उसे कोई भी नाम दिया गया हो), जो राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् (मान्यता, मानदंड और क्रियाविधि) विनियम 2002, के अनुसार प्राप्त किया गया हो।
अथवा
न्यूनतम 50% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (अथवा इसके समकक्ष) तथा 4 वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में स्नातक (बी०एल०एड०)
अथवा
न्यूनतम 50% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (अथवा इसके समकक्ष) तथा शिक्षा शास्त्र (विशेष शिक्षा) में द्विवर्षीय डिप्लोमा
अथवा
स्नातक तथा प्रारंभिक शिक्षा में द्विवर्षीय डिप्लोमा (चाहे जिस किसी नाम से जाना जाता हो);
CTET/BTET पेपर 1 उत्तीर्ण
अधिक पात्रता के लिए नोटिफिकेशन पढ़ें।
कक्षा 6 से 8 तकप्रारंभिक शिक्षा में 2 साल के डिप्लोमा के साथ स्नातक डिग्री
अथवा
50% अंकों के साथ स्नातक / मास्टर डिग्री के साथ बीएड या 45% अंकों के साथ स्नातक डिग्री और बीएड
अथवा
50% अंकों के साथ स्नातक डिग्री और B.A B.Ed/B.Sc B.Ed 50% अंकों के साथ एससी एड
अथवा
स्नातक डिग्री और 55% अंकों के साथ बी.एड स्पेशल या मास्टर डिग्री और 3 साल का बी.एड – एम.एड कोर्स।
CTET/BTET पेपर 2 उत्तीर्ण
अधिक पात्रता के लिए नोटिफिकेशन पढ़ें।
TGT शिक्षक कक्षा 9-10न्यूनतम 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में स्नातक / मास्टर डिग्री और बी.एड डिग्री
अथवा
न्यूनतम 45% अंकों के साथ संबंधित विषय में स्नातक / मास्टर डिग्री और बी.एड डिग्री
अथवा
B.A B.Ed/B.Sc B.Ed में 4 साल की डिग्री
STET पेपर 1 परीक्षा उत्तीर्ण
अधिक पात्रता के लिए नोटिफिकेशन पढ़ें।
PGT शिक्षक कक्षा 11-12न्यूनतम 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री और बी.एड डिग्री
अथवा
न्यूनतम 45% अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्रीऔर बी.एड डिग्री
अथवा
B.A B.Ed/B.Sc B.Ed में 4 साल की डिग्री के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री या 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री और बी.एड – एम.एड कोर्स।
STET पेपर 2 परीक्षा उत्तीर्ण
अधिक पात्रता के लिए नोटिफिकेशन पढ़ें।

परीक्षा पैटर्न एवं सिलेबस –

प्राथमिक विद्यालय (कक्षा 1 से 5)

पत्रविषयप्रश्नों कीसंख्यापरीक्षा की अवधिकुल अंकअभ्युक्ति
1.भाषा(अर्हता) एवं सामान्यअध्ययन150
भाग-I-30,
भाग-II-120
02:30 घंटे150प्राथमिक विद्यालय (कक्षा 1 से 5) के लिए यह पत्र दो भाग में होंगे यथा- भाग-I एवं भाग-II
भाग-I- भाषा (अर्हता) के लिए अंगेजी एवं हिन्दी/उर्दू/बांग्ला भाषा का व्यवहारिक ज्ञान। इस भाग में अर्हतांक कम से कम 30 प्रतिशत अनिवार्य होगा।
भाग-II-सामान्य अध्ययन के लिए प्राथमिक गणित, मानसिक क्षमता परीक्षण, सामान्य जागरूकता, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भूगोल और पर्यावरण शामिल है। उपरोक्त विषय पत्रों के पाठ्यक्रम SCERT/NCERT से सम्बन्धित होंगे, लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार हेतु निर्धारित न्यूनतम अहर्ता के आलोक में होगा। सामान्य अध्ययन पत्र के पाठ्यक्रम SCERT से संबंधित होंगे, लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार हेतु निर्धारित न्यूनतम अहर्ता केआलोक में होगा।

कक्षा 6 – 8

विषयप्रश्नों की संख्यापरीक्षा की अवधिकुल अंकअभ्युक्ति
2.भाषा(अर्हता),सामान्य अध्ययन एवं विषय150
भाग-I-30,
भाग-II-40 एवं भाग-III-80
02.30 घंटे150शिक्षा विभाग के अन्तर्गत मध्य विद्यालय के अध्यापकों के लिए (वर्ग 6-8) यह पत्र तीन भाग में होंगे यथा- भाग-I, भाग-II एवं भाग-III
भाग-I- भाषा (अर्हता) के लिए अंगेजी एवं हिन्दी/उर्दू/बांग्ला भाषा का व्यवहारिक ज्ञान। इस भाग में अर्हतांक कम से कम 30 प्रतिशत अनिवार्य हो।
भाग-II-सामान्य अध्ययन के लिए प्राथमिक गणित, सामान्य जागरूकता, सामान्य विज्ञान, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन एवं भूगोल शामिल हैं।
भाग-III- मध्य विद्यालय के अध्यापकों के लिए एक विषय पत्र है। उम्मीदवारों द्वारा इन पत्रों में से किसी एक पत्र का चुनाव किया जाना है:- गणित एवं विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, हिन्दी, उर्दू संस्कृत तथा अंग्रेजी।नोट:-शिक्षा विभाग के अन्तर्गत वर्ग 6-8 के सामाजिक विज्ञान के चयन करने वाले अम्यर्थी यदि Section-I में इतिहास विषय का चयन करते है, तो Section-II में भूगोल /अर्थशास्त्र/राजनीति शास्त्र विषय में से किसी एक विषय का चयन करेंगे और यदि अम्यर्थी द्वारा Section-I में भूगोल विषय का चयन करते हैं, तो Section-II में अर्थशास्त्र/राजनीति शास्त्र विषय में से किसी एक विषय का चयन करेंगे।उपरोक्त विषय पत्रों के पाठ्यक्रम SCERT/NCERT सेसम्बन्धित होंगे, लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार हेतु निर्धारितन्यूनतम अहर्ता के आलोक में होगा।

कक्षा 9-10

पत्रविषयप्रश्नों की संख्यापरीक्षा की अवधिकुल अंकअभ्युक्ति
3.भाषा(अर्हता),सामान्यअध्ययन एवं विषय150
भाग-I-30,
भाग-II-40 एवं भाग-III-80
02.30 घंटे150शिक्षा विभाग के अन्तर्गत माध्यमिक विद्यालय के अध्यापकों तथा विशेष विद्यालय अध्यापक (वर्ग 9 से 10 ) एवं अनुसुचित जाति एवं अनुचित जनजाति कल्याण विभाग के अन्तर्गत के लिए (वर्ग 6-10)
यह पत्र तीन भाग में होंगे यथा- भाग-I, भाग-II एवं भाग-III
भाग-I- भाषा (अर्हता) के लिए अंग्रेजी एवं हिन्दी/उर्दू/बांग्ला भाषा का व्यवहारिक ज्ञान। इस भाग में अर्हतांक कम से कम 30 प्रतिशत अनिवार्य हो।
भाग-II- एक सामान्य अध्ययन पत्र है, जिसके प्रश्न माध्यमिक विद्यालय के पाठ्यक्रम से संबंधित होंगे, लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार हेतु निर्धारित न्यूनतम अर्हता के आलोक में होगा। इसमें प्राथमिक गणित, सामान्य जागरूकता, सामान्य विज्ञान, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन एवं भूगोल शामिल है।
भाग-III- शिक्षा विभाग के अन्तर्गत विशेष विद्यालय अध्यापक (वर्ग 9 से 10) के लिए एक विषय पत्र है। उम्मीदवारों द्वारा इन पत्रों में से किसी एक पत्र का चुनाव किया जाना है- हिन्दी, बांग्ला, उर्दू, संस्कृत, अरबी, फारसी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, ललितकला, नृत्य, शारीरिक शिक्षा, मैथिली, संगीत एवं सामाजिक विज्ञान।
नोट:-(i) अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के वर्ग 6 से 10 के लिए विषय पत्र संगीत/कला एवं कम्प्यूटर को छोड़कर। संगीत/कला विषय के लिए संगीत एवं ललितकला को सम्मिलित कर परीक्षा ली जायेगी।
(ii) शिक्षा विभाग के वर्ग 9-10/ अनुसूचित जति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के वर्ग 6-10 के सामाजिक विज्ञान के चयन करने वाले अम्यर्थी यदि Section-I में इतिहास विषय का चयन करते है, तो Section-II में भूगोल/ अर्थशास्त्र/राजनीति शास्त्र विषय में से किसी एक विषय का चयन करेंगे और यदि अभ्यर्थी द्वारा Section-I में भूगोल विषय का चयन करते हैं, तो Section-II में अर्थशास्त्र/राजनीति शास्त्र विषय में से किसी एक विषय का चयन करेंगे।
उपरोक्त विषय पत्रों के पाठ्यक्रम SCERT/NCERT से सम्बन्धित होंगे, लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार हेतु निर्धारित न्यूनतम अर्हता के आलोक में होगा।

कक्षा 11 -12

4.भाषा(अर्हता),सामान्यअध्ययन एवं विषय150
भाग-I-30,
भाग-II-40 एवं भाग-III-80
02.30 घंटे150शिक्षा विभाग तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के अन्तर्गत उच्च माध्यमिक विद्यालय के अध्यापकों (वर्ग 11-12) के लिए यह पत्र तीन भाग में होंगे यथा- भाग-I, भाग-II एवं भाग-III |
भाग-I- भाषा (अर्हता) के लिए अंग्रेजी एवं हिन्दी/उर्दू/ बांग्ला भाषा का व्यवहारिक ज्ञान। इस भाग में अर्हतांक कम से कम 30 प्रतिशत अनिवार्य हो।
भाग-II- एक सामान्य अध्ययन पत्र है, जिसके प्रश्न उच्चमाध्यमिक विद्यालय के पाठ्यक्रम से संबंधित होंगे, लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार हेतु निर्धारित न्यूनतम अर्हता के आलोक में होगा। इसमें प्राथमिक गणित, सामान्य जागरूकता, सामान्य विज्ञान, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन एवं भूगोल शामिल हैं।
भाग-III- उच्च माध्यमिक विद्यालय के अध्यापकों के लिए एक विषय पत्र है। उम्मीदवारों द्वारा इन पत्रों में से किसी एक पत्र का चुनाव किया जाना है:- हिन्दी, उर्दू, अंग्रेजी, संस्कृत, बांग्ला,मैथिली, मगही, अरबी, फारसी, भोजपुरी, पाली, प्राकृत, गणित,भौतिकी, रसायन शास्त्र, वनस्पति विज्ञान, जन्तु विज्ञान, इतिहास, राजनीति शास्त्र, भूगोल, अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र, मनोविज्ञान, दर्शन शास्त्र, गृह विज्ञान, कम्प्यूटर साइंस, बिजनेस स्टडीज, एकाउंटेंसी, संगीत एवं उद्यमिता।
उपरोक्त विषय पत्रों के पाठ्यक्रम SCERT/NCERT से सम्बन्धित होंगे, लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार हेतु निर्धारित न्यूनतम अहर्ता के आलोक में होगा।

Related Articles

बिहार शिक्षक भर्ती में सिर्फ 3 ही मौके सोच समझ कर भरें फॉर्म

भर्ती में शामिल होने के लिए सभी अभ्यथियों को तीन मौके ही मिलेगे। आगे सरकार इसे बढ़ा सकती है। ऐसे में सोच-समझकर आवेदन करें। यहाँ…

UPPSC Examination 2024 Apply Online for 220 Post

UPPSC परीक्षा का विस्तृत विज्ञापन दिनांक 01.01.2024 से आयोग की वेबसाइट https://uppsc.up.nic.in पर उपलब्ध रहेगा जिसमें आनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया, शुल्क जमा करने की…

UPSC CSE and IFS Exam अधिसूचना 2024 जारी, 1206 रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC), भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) जैसी अखिल भारतीय सेवाओं तथा भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय राजस्व…

Responses

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सिपाही भर्ती की परीक्षा फिर कराने की कवायद भी शुरु | पंचायतों में 4821 पदों पर होगी भर्ती | रेलवे में NTPC के लिए अगले माह आ सकती हैं भर्ती |