बिहार शिक्षक भर्ती में सिर्फ 3 ही मौके सोच समझ कर भरें फॉर्म

बिहार शिक्षक भर्ती में सिर्फ 3 ही मौके सोच समझ कर भरें फॉर्म 1

भर्ती में शामिल होने के लिए सभी अभ्यथियों को तीन मौके ही मिलेगे। आगे सरकार इसे बढ़ा सकती है। ऐसे में सोच-समझकर आवेदन करें। यहाँ ध्यान देने की बात यह है कि एकबार के विज्ञापन के तहत 1 से 5 , 6 से 8, 9 से 10 और 11 वीं से 12 वीं तक के लिए फॉर्म भरने पर एक एटेम्पट ही माना जाएगा।

क्या सिर्फ 3 मौके सही हैं या और बढ़ाएं जायें-

शिक्षाविद गुरु रहमान ने कहा कि यह उचित फैसला नहीं है। कम से कम छह बार मौका देना चाहिए। उन्होंने बताया कि 13 फरवरी को कुछ छात्रों को लेकर उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी से मुलाकात करेंगे।

तैयारी न हो तो आवेदन करें या नहीं –

सिविल सर्विस एक्सपर्ट राज किशोर ने कहा कि जो अभ्यर्थी दो बार परीक्षा दे चुके हैं, वे तैयारी नहीं हो तो इस बार आवेदन नहीं करें। अगस्त में आने वाले चौथे चरण के विज्ञापन में आवेदन करें। BPSC ने तीसरे फेज के लिए नोटिस जारी कर दिया है। फॉर्म भरने के लिए वेवसाइट पर जाना होगा।

कब होगी TRE 3.0 की परीक्षा और रिजल्ट-

परीक्षा का आयोजन 7 से 17 मार्च के बीच होगा। रिजल्ट 22 से 24 मार्च के बीच आएगा। पहली से 12 वीं क्लास तक की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा का पैटर्न कैसा होगा-

तीसरे चरण की परीक्षा में एक ही पेपर होगा। यह परीक्षा 2.5 घंटे की होगी जिसमें निगेटिव मार्किग नहीं होगी। भाग एक में भाषा, भाग दो में सामान्य अध्ययन और भाग तीन में संबधित विषय से सवाल होगे। भाग एक क्वालीफाइंग होगा। इसमें 30 अंकों के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य अध्ययन में 40 प्रश्न होंगे और हर प्रश्न के सही उत्तर के लिए एक-एक यानी कुल 40 अंक होंगे। जिस विषय के शिक्षक बनेंगे, उस विषय से 80 अंक के 80 सवाल पूहे जाएंगे।

भर्ती पदों की संख्या

BPSC TRE 3.0 भर्ती में पदों की संख्या लगभग 70,000 है|  यह भर्ती प्रक्रिया बिहार सरकार के द्वारा शिक्षकों की संख्या बढ़ाने का प्रयास है|

कुछ महत्वपूर्ण तिथियां –

1.रजिस्ट्रेशन एवं भुगतान प्रारम्भ करने की तिथि10.02 .2024 से 23.02 .2024 तक
2.विलम्ब शुल्क के साथ रजिस्ट्रिशन एवं भुगतान की अंतिम तिथि25.02 .2024
3.ऑलनाइन आवेदन प्रारम्भ करने की तिथि10.02 .2024
4.ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि25.02 .2024 (अविस्तारणीय)

आयु सीमा

BPSC TRE 3.0 भर्ती में कक्षा 1 से 5 तक के अध्यापक एवं मध्य विद्यालय कक्षा 6 से 8 तक के अध्यापक की न्यूनतम आयु 01.08 .2023 को18 वर्ष तथा कक्षा 9 से 10, उच्च माध्यमिक विद्यालयों कक्षा 11 से 12 तक के अध्यापकों के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 01.08 .2023 को 21 वर्ष है।

शैक्षणिक योग्यता –

कक्षा 1 से 5 तकन्यूनतम 50% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (अथवा इसके समकक्ष) तथा प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में द्विवर्षीय डिप्लोमा (चाहे उसे कोई भी नाम दिया गया हो)
अथवा
न्यूनतम 45% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (अथवा इसके समकक्ष) एवं प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में द्विवर्षीय डिप्लोमा (चाहे उसे कोई भी नाम दिया गया हो), जो राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् (मान्यता, मानदंड और क्रियाविधि) विनियम 2002, के अनुसार प्राप्त किया गया हो।
अथवा
न्यूनतम 50% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (अथवा इसके समकक्ष) तथा 4 वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में स्नातक (बी०एल०एड०)
अथवा
न्यूनतम 50% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (अथवा इसके समकक्ष) तथा शिक्षा शास्त्र (विशेष शिक्षा) में द्विवर्षीय डिप्लोमा
अथवा
स्नातक तथा प्रारंभिक शिक्षा में द्विवर्षीय डिप्लोमा (चाहे जिस किसी नाम से जाना जाता हो);
अधिक पात्रता के लिए नोटिफिकेशन पढ़ें।
कक्षा 6 से 8 तकप्रारंभिक शिक्षा में 2 साल के डिप्लोमा के साथ स्नातक डिग्री
अथवा
50% अंकों के साथ स्नातक / मास्टर डिग्री के साथ बीएड या 45% अंकों के साथ स्नातक डिग्री और बीएड
अथवा
50% अंकों के साथ बैचलर डिग्री और बीए बीएड और बी. 50% अंकों के साथ एससी एड
अथवा
स्नातक डिग्री और 55% अंकों के साथ बी.एड स्पेशल या मास्टर डिग्री और 3 साल का बी.एड – एम.एड कोर्स।
अधिक पात्रता के लिए नोटिफिकेशन पढ़ें।
TGT शिक्षक कक्षा 9-10न्यूनतम 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में स्नातक / मास्टर डिग्री और बी.एड डिग्री
अथवा
न्यूनतम 45% अंकों के साथ संबंधित विषय में स्नातक / मास्टर डिग्री और बी.एड डिग्री
अथवा
B.A B.Ed/B.Sc B.Ed में 4 साल की डिग्री
STET पेपर 1 परीक्षा उत्तीर्ण
अधिक पात्रता के लिए नोटिफिकेशन पढ़ें।
PGT शिक्षक कक्षा 11-12न्यूनतम 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री और बी.एड डिग्री
अथवा
न्यूनतम 45% अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्रीऔर बी.एड डिग्री
अथवा
B.A B.Ed/B.Sc B.Ed में 4 साल की डिग्री के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री या 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री और बी.एड – एम.एड कोर्स।
STET पेपर 2 परीक्षा उत्तीर्ण
अधिक पात्रता के लिए नोटिफिकेशन पढ़ें।

परीक्षा पैटर्न एवं सिलेबस –

प्राथमिक विद्यालय (कक्षा 1 से 5)

पत्रविषयप्रश्नों कीसंख्यापरीक्षा की अवधिकुल अंकअभ्युक्ति
1.भाषा(अर्हता)एवंसामान्यअध्ययन150
भाग-I-30,भाग-II-120
02:30 घंटे150प्राथमिक विद्यालय (कक्षा 1 से 5) के लिए यह पत्र दो भाग में होंगे यथा- भाग-I एवं भाग-IIभाग-I- भाषा (अर्हता) के लिए अंगेजी एवं हिन्दी/उर्दू/बांग्ला भाषा का व्यवहारिक ज्ञान। इस भाग में अर्हतांक कम से कम 30 प्रतिशत अनिवार्य होगा।भाग-II-सामान्य अध्ययन के लिए प्राथमिक गणित, मानसिक क्षमता परीक्षण, सामान्य जागरूकता, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भूगोल और पर्यावरण शामिल है।उपरोक्त विषय पत्रों के पाठ्यक्रम SCERT/NCERT से सम्बन्धित होंगे, लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार हेतु निर्धारित न्यूनतम अहर्ता के आलोक में होगा।सामान्य अध्ययन पत्र के पाठ्यक्रम SCERT से संबंधित होंगे,लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार हेतु निर्धारित न्यूनतम अहर्ता केआलोक में होगा।

कक्षा 6 – 8

2.भाषा(अर्हता),सामान्यअध्ययनएवंविषय150भाग-I-30,भाग-II-40 एवभाग-III-8002.30 घंटे150शिक्षा विभाग के अन्तर्गत मध्य विद्यालय के अध्यापकोंके लिए (वर्ग 6-8)यह पत्र तीन भाग में होंगे यथा- भाग-I, भाग-II एवं भाग-IIIभाग-I- भाषा (अर्हता) के लिए अंगेजी एवं हिन्दी/उर्दू/बांग्ला भाषा का व्यवहारिक ज्ञान। इस भाग में अर्हतांक कमसे कम 30 प्रतिशत अनिवार्य हो।भाग-II-सामान्य अध्ययन के लिए प्राथमिक गणित, सामान्यजागरूकता, सामान्य विज्ञान, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन एवंभूगोल शामिल हैं।भाग-III- मध्य विद्यालय के अध्यापकों के लिए एक विषय पत्रहै। उम्मीदवारों द्वारा इन पत्रों में से किसी एक पत्र का चुनावकिया जाना है:- गणित एवं विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, हिन्दी,उर्दू संस्कृत तथा अंग्रेजी।नोट:-शिक्षा विभाग के अन्तर्गत वर्ग 6-8 के सामाजिकविज्ञान के चयन करने वाले अम्यर्थी यदि Section-I मेंइतिहास विषय का चयन करते है, तो Section-II मेंभूगोल / अर्थशास्त्र/राजनीति शास्त्र विषय में से किसीएक विषय का चयन करेंगे और यदि अम्यर्थी द्वाराSection-I में भूगोल विषय का चयन करते हैं, तोSection-II में अर्थशास्त्र/राजनीति शास्त्र विषय में सेकिसी एक विषय का चयन करेंगे।उपरोक्त विषय पत्रों के पाठ्यक्रम SCERT/NCERT सेसम्बन्धित होंगे, लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार हेतु निर्धारितन्यूनतम अहर्ता के आलोक में होगा।

कक्षा 9-10

पत्रविषयप्रश्नों कीसंख्यावरीक्षा की अवषिकुल अंकअभ्युक्ति
3.भाषा(अर्हता).सामान्यअध्ययनएवंविषय150भाग-I-30,भाग-II-40 एवभाग-III-8002.30 घंटे150शिक्षा विभाग के अन्तर्गत माध्यमिक विद्यालय के अध्यापकों तथा विशेष विद्यालय अध्यापक (वर्ग 9 से 10 ) एवं अनुसुचित जाति एवं अनुचित जनजाति कल्याण विभाग के अन्तर्गत के लिए (वर्ग 6-10)
यह पत्र तीन भाग में होंगे यथा- भाग-I, भाग-II एवं भाग-III
भाग-I- भाषा (अहंता) के लिए अंग्रेजी एवं हिन्दी/उर्दू/बांग्ला भाषा का व्यवहारिक ज्ञान। इस भाग में अर्हतांक क्रम से कम 30 प्रतिशत अनिवार्य हो।
भाग-II- एक सामान्य अध्ययन पत्र है, जिसके प्रश्न माध्यमिक विद्यालय के पाठ्यक्रम से संबंधित होंगे, लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार हेतु निर्धारित न्यूनतम अहर्ता के आलोक में होगा। इसमें प्राथमिक गणित, सामान्य जागरूकता, सामान्य विज्ञान, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन एवं भूगोल शामिल है।
भाग-III- शिक्षा विभाग के अन्तर्गत विशेष विद्यालय अध्यापक (वर्ग 9 से 10) के लिए एक विषय पत्र है। उम्मीदवारों द्वारा इन पत्रों में से किसी एक पत्र का चुनाव किया जाना है- हिन्दी, बाग्ला, उद्दू संस्कृत, अरबी, फारसी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, ललितकला, नृत्य, शारीरिक शिक्षा, मैथिली, संगीत एवं सामाजिक विज्ञान।
नोट:-(i) अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के वर्ग 6 से 10 के लिए विषय पत्र संगीत/कला एवं कम्प्यूटर को छोड़कर। संगीत/कला विषय के लिए संगीत एवं ललितकला को सम्मिलित कर परीक्षा ली जायेगी।
(ii) शिक्षा विभाग के वर्ग 9-10/ अनुसूचित जति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के वर्ग 6-10 के सामाजिक विज्ञान के चयन करने वाले अम्यर्थी यदि Section-I में इतिहास विषय का चयन करते है, तो Section-II में भूगोल/ अर्थशास्त्र/राजनीति शास्त्र विषय में से किसी एक विषय का चयन करेंगे और यदि अम्यर्थी द्वारा Section-I में भूगोल विषय का चयन करते हैं, तो Section-II में अर्थशास्त्र/राजनीति शास्त्र विषय में से किसी एक विषय का चयन करेंगे।
उपरोक्त विषय पत्रों के पाठ्यक्रम SCERT/NCERT से सम्बन्धित होंगे, लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार हेतु निर्धारित न्यूनतम अहर्ता के आलोक में होगा।

कक्षा 11 -12

4.भाषा(अर्हता).सामान्यअध्ययनएवंविषय150भाग-I-30,माग-II-40 एवमाग-III-8002.30 घंटे150शिक्षा विभाग तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के अन्तर्गत उच्च माध्यमिक विद्यालय के अध्यापकों (वर्ग 11-12) के लिएयह पत्र तीन भाग में होंगे यथा- भाग-I, भाग-II एवं भाग-IIIभाग-I- भाषा (अरतता) के लिए अंग्रेजी एवं हिन्दी/उर्द्/ बांग्लाभाषा का व्यवहारिक ज्ञान। इस भाग में अर्हतांक कम से कम 30प्रतिशत अनिवार्य हो।भाग-II- एक सामान्य अध्ययन पत्र है, जिसके प्रश्न उच्चमाध्यमिक विद्यालय के पाठ्यक्रम से संबघित होंगे, लेकिन इसकास्तर उम्नीदवार हेतु निर्धारित न्यूनतम अहता के आलोक मेंहोगा। इसमें प्राथमिक गणित, सामान्य जागरूकता, सामान्यविज्ञान, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन एवं भूगोल शामिल हैं।भाग-III- उच्च माध्यमिक विद्यालय के अध्यापकों के लिए एकविषय पत्र है। उम्मीदवारों द्वारा हन पत्रों में से किसी एक पत्रका चुनाव किया जाना है:- हिन्दी, उर्दू, अंग्रेजी, संस्कृत, बांग्ला,मैथिली, मगही, अरबी, फारसी, भोजपुरी, पाली, प्राकृत, गणित,भौतिकी, रसायन शास्त्र, वनस्पति विज्ञान, जन्तु विज्ञान, इतिहास, राजनीति शास्त्र, भूगोल, अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र, मनोविज्ञान, दर्शन शास्त्र, गृह विज्ञान, कम्प्यूटर साईस, बिजनेस स्टडीज, एकाउंटेंसी, संगीत एवं उद्यमिता।
उपरोक्त विषय पत्रों के पाठ्यक्रम SCERT/NCERT से सम्बन्धित होंगे, लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार हेतु निर्धारित न्यूनतम अहर्ता के आलोक में होगा।

Related Articles

UPPSC Examination 2024 Apply Online for 220 Post

UPPSC परीक्षा का विस्तृत विज्ञापन दिनांक 01.01.2024 से आयोग की वेबसाइट https://uppsc.up.nic.in पर उपलब्ध रहेगा जिसमें आनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया, शुल्क जमा करने की…

बिहार में मार्च से अगस्त तक 1.71 लाख नए शिक्षकों की भर्ती की जाएगी

बिहार में शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ी खबर है। मार्च से अगस्त तक करीब 1.71 लाख नए शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। यह भर्ती…

Responses

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सिपाही भर्ती की परीक्षा फिर कराने की कवायद भी शुरु | पंचायतों में 4821 पदों पर होगी भर्ती | रेलवे में NTPC के लिए अगले माह आ सकती हैं भर्ती |