What to Expect in the UP Police Constable Physical Test

policemen holding clear fiber glass shield

उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में सिपाही पद पर चयनित होना एक प्रतिष्ठित उपलब्धि है। हालाँकि, इससे पहले कि उम्मीदवार वर्दी पहन सकें और अपने समुदाय की सेवा कर सकें, उन्हें कठोर शारीरिक परीक्षणों की एक श्रृंखला उत्तीर्ण करनी होगी। इस लेख में, हम चर्चा करेंगे कि यूपी पुलिस कांस्टेबल फिजिकल में क्या होता है और इसमें शामिल विभिन्न परीक्षणों का अवलोकन प्रदान किया जाएगा।

Physical Efficiency Test (PET) UP Police Constable 

यूपी पुलिस कांस्टेबल फिजिकल का पहला चरण शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) है। यह परीक्षण उम्मीदवार की शारीरिक फिटनेस और सहनशक्ति का आकलन करने के लिए बनाया गया है। इसमें कई घटक शामिल हैं:

  • Running: उम्मीदवारों को एक निश्चित समय सीमा के भीतर एक निर्दिष्ट दूरी पूरी करनी होती है। लिंग और श्रेणी के आधार पर दूरी और समय की आवश्यकताएं भिन्न हो सकती हैं।
  • Long Jump: अभ्यर्थियों को टेक-ऑफ लाइन से निकटतम संपर्क बिंदु तक की दूरी मापते हुए, खड़े होकर लंबी छलांग लगानी होगी।
  • High Jump: उम्मीदवारों को खड़े होकर ऊंची छलांग लगानी होगी, जिसमें टेक-ऑफ लाइन से उम्मीदवार द्वारा तय किए गए उच्चतम बिंदु तक की ऊंचाई मापी जाएगी।

पीईटी के प्रत्येक घटक को एक निश्चित संख्या में अंक दिए गए हैं, और उम्मीदवारों को अगले चरण में आगे बढ़ने के लिए न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करने होंगे।

Physical Measurement Test (PMT) UP Police Constable 

पीईटी को सफलतापूर्वक पास करने के बाद, उम्मीदवार शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) के लिए आगे बढ़ते हैं। इस परीक्षण में, उम्मीदवार की ऊंचाई, वजन और छाती की परिधि को मापा जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग द्वारा निर्धारित आवश्यक मानकों को पूरा करते हैं। माप लिंग और श्रेणी के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

चयन प्रक्रिया में आगे बढ़ने के लिए उम्मीदवारों को निर्धारित मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है।

Documentation Verification

एक बार जब उम्मीदवार पीएमटी पास कर लेते हैं, तो उन्हें दस्तावेज़ सत्यापन से गुजरना पड़ता है। इस चरण के दौरान, उम्मीदवारों को अपने मूल दस्तावेज, जैसे शैक्षिक प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो), अधिवास प्रमाण पत्र और कोई अन्य प्रासंगिक दस्तावेज प्रस्तुत करना आवश्यक है। इन दस्तावेज़ों की प्रामाणिकता और पात्रता सुनिश्चित करने के लिए उनकी गहन जाँच की जाती है।

इस चरण के दौरान उम्मीदवारों के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज़ व्यवस्थित रखना और सटीक जानकारी प्रदान करना महत्वपूर्ण है।

Medical Examination

यूपी पुलिस कांस्टेबल फिजिकल का अंतिम चरण मेडिकल परीक्षा है। जिन उम्मीदवारों ने पिछले चरणों को सफलतापूर्वक पास कर लिया है, उन्हें योग्य चिकित्सा पेशेवरों के एक पैनल द्वारा गहन चिकित्सा जांच से गुजरना पड़ता है। इस परीक्षा का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि उम्मीदवार पुलिस कांस्टेबल के कर्तव्यों को निभाने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से फिट हैं।

चिकित्सीय परीक्षण में विभिन्न परीक्षण शामिल होते हैं, जैसे दृष्टि परीक्षण, श्रवण परीक्षण, रक्त परीक्षण और समग्र शारीरिक फिटनेस मूल्यांकन। कोई भी चिकित्सीय स्थिति या विकलांगता जो उम्मीदवार की अपने कर्तव्यों को प्रभावी ढंग से करने की क्षमता में बाधा डाल सकती है, इस परीक्षा के दौरान ध्यान में रखी जाती है।

मेडिकल परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों का अच्छा स्वास्थ्य होना और किसी भी बड़ी चिकित्सीय स्थिति से मुक्त होना महत्वपूर्ण है।

तैयारी कैसे करें?

यूपी पुलिस कांस्टेबल फिजिकल एक उम्मीदवार की शारीरिक फिटनेस, माप, दस्तावेजों और चिकित्सा स्थिति का व्यापक मूल्यांकन है। केवल वे लोग जो शारीरिक परीक्षण के सभी चरणों को सफलतापूर्वक पार कर लेते हैं, वे ही चयन प्रक्रिया में आगे बढ़ने के पात्र होते हैं। इच्छुक पुलिस कांस्टेबलों को शारीरिक परीक्षण की चुनौतियों का सामना करने के लिए खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार करना चाहिए। नियमित व्यायाम, उचित आहार और स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने से उनकी सफलता की संभावना काफी बढ़ सकती है।

याद रखें, एक पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए न केवल शारीरिक फिटनेस की आवश्यकता होती है, बल्कि समुदाय की सेवा के लिए कर्तव्य, अनुशासन और समर्पण की मजबूत भावना भी आवश्यक होती है। ये भावना हमारे साथ तैयारी करके हमारे अनुभवी अध्यापकों के माध्यम से जरूर प्राप्त होगी |

What to Expect in the UP Police Constable Physical Test 1
  • यह ऑनलाइन कोर्स Uttar Pradesh Police Recruitment & Promotion Board द्वारा आयोजित “UP Police Constable-2021″ परीक्षा के संपूर्ण पाठ्यक्रम पर आधारित है।
  • विशेषताएँ :- विशेष अनुभवी अध्यापकों द्वारा लाइव वीडियो कक्षाएँ – आप इन कक्षाओं को सुविधानुसार कभी भी देख सकते हैं।,  वीडियो क्रालिटी कम और अधिक कर सकते है,
     वीडियो क्लास के साथ ही उस क्लास की (PDF) भी उपलब्ध रहेगी  आप सभी विद्याथियों का ध्यान रखते हुए हमने यह कोर्स मात्र ₹799 में रखा है
  • नोट :- इस ऑनलाइन कोर्स में हम आपको फ्री (15- टेस्ट) की ऑनलाइन टेस्ट सीरीज उपलब्ध करा रहे हैं जिनकी प्रैक्टिस के माध्यम से आप अपना स्कोर अच्छा कर पाओ  हेल्पलाइन नंबर – 9818489147
  • Validity – Till Exam

Related Articles

UPPSC Examination 2024 Apply Online for 220 Post

UPPSC परीक्षा का विस्तृत विज्ञापन दिनांक 01.01.2024 से आयोग की वेबसाइट https://uppsc.up.nic.in पर उपलब्ध रहेगा जिसमें आनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया, शुल्क जमा करने की…

Responses

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अग्निवीर योजना में बड़े बदलाव की तैयारी | RPF SI, CONSTABLE भर्ती में कल से कर सकेंगे फ़ोटो साइन अपलोड | NEET में ग्रेस अंक पाए छात्रों की दोबारा परीक्षा होगीं |